रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर! ट्रेनों में एडवांस टिकट बुकिंग की सीमा 120 दिन से घटाकर 60 दिन करने का ऐलान.

भारतीय रेल: भारतीय रेलवे ने यात्री ट्रेनों में एडवांस टिकट बुकिंग का समय 120 दिन से घटाकर 60 दिन करने का फैसला किया है।

LIVE INDIA NEWS
3 Min Read
फोटो: FREEPIK रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर

 

भारतीय रेल: भारतीय रेलवे ने यात्री ट्रेनों में एडवांस टिकट बुकिंग का समय 120 दिन से घटाकर 60 दिन करने का फैसला किया है। रेलवे ने कहा कि टिकट बुकिंग के लिए नया समय नियम 1 नवंबर, 2024 से लागू होगा। रेलवे बोर्ड के निदेशक (यात्री विपणन) संजय मनोचा ने कहा कि 1 नवंबर, 2024 से ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण की वर्तमान सीमा 120 से कम हो जाएगी। दिन से 60 दिन (यात्रा की तारीख को छोड़कर) और बुकिंग भी इस नए नियम के मुताबिक होगी. किया जायेगा।

पहले से बुक टिकटों का क्या होगा?

संजय मनोचा ने कहा, “हालांकि, 31 अक्टूबर, 2024 तक 120 दिनों की एआरपी (अग्रिम आरक्षण अवधि) के तहत की गई सभी बुकिंग बरकरार रहेंगी। लेकिन 60 दिनों की एआरपी से अधिक की बुकिंग को रद्द करने की अनुमति दी जाएगी। ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि जैसी कुछ दिन की एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में कोई बदलाव नहीं होगा, जहां अग्रिम आरक्षण की निचली सीमा पहले से ही लागू है। विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा के मामले में कोई बदलाव नहीं होगा.

नए और पुराने टेस्टामेंट को उदाहरणों से समझें

आपको बता दें कि लंबी दूरी या किसी खास काम जैसे शादी, त्योहार, परीक्षा आदि के लिए ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोग कन्फर्म सीट पाने के लिए 4 महीने पहले ही ट्रेनों में सीट बुक कराते थे। लेकिन अब ऐसा संभव नहीं हो सकेगा. नए नियम के बाद रेल यात्री अधिकतम 2 महीने की सीमा के भीतर ही ट्रेनों में सीट बुक कर सकेंगे.

उदाहरण के लिए, पुराने नियम के मुताबिक, अगर आपको 1 मई 2025 को चलने वाली ट्रेन के लिए टिकट बुक करना था, तो आप 120 दिन पहले यानी 1 जनवरी 2025 को टिकट बुक कर सकते थे। लेकिन अब इसके लागू होने के बाद नए नियम के मुताबिक, अगर आप 1 मई 2025 को चलने वाली ट्रेन में टिकट बुक करना चाहते हैं तो अब आप अधिकतम 60 दिन पहले यानी 2 मार्च को टिकट बुक कर सकेंगे।

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर! ट्रेनों में एडवांस टिकट बुकिं

Live Business News 

Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Exit mobile version